पतितपावनी के तट से होगा मतदान का आह्वान 

0
17
कानपुर। पतितपावनी, मोक्षदायनी, भागीरथी के नाम से दुनियाभर में विख्यात गंगा के तट से मतदान का आह्वान किया जाएगा। शहर के स्कूल-काॅलेजों के छात्र-छात्राएं, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी लोगों को लोकतंत्र के उत्सव में भागीदारी करने से लिए प्रेरित करेंगे। जिला निर्वाचन विभाग मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर अटल घाट, भैरव घाट, अस्पताल घाट, परमट मंदिर घाट, सरसैया घाट, गोला घाट, मैस्कर घाट, सिद्धनाथ घाट, ढयोडी घाट पर 12 अप्रैल को जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने जा रहे हैं, जिसको लेकर सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के नवीन सभागार में बैठक आयोजित की गई। अपर जिलाधिकारी (नगर) डाॅ. राजेश कुमार, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट प्रखर कुमार सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। डीएम ने कहा कि जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और लोगों को मतदान करने को प्रेरित करने के लिए 12 अप्रैल की सुबह सात से आठ बजे तक गंगा किनारे के प्रमुख घाटों पर स्वच्छता एवं मतदाता जागरूकता का अभियान चलाया जाएगा। इसमें अटल घाट, भैरव घाट, अस्पताल घाट, परमट मंदिर घाट, सरसैया घाट, गोला घाट, मैस्कर घाट, सिद्धनाथ घाट, ढयोडी घाट शामिल हैं। अटल घाट से कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। कार्यक्रम में शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, जन सामान्य व संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारीगण द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। उपस्थित लोगों द्वारा श्रमदान कर स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। उसके पश्चात मतदान करने हेतु शपथ दिलाई जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम का आयोजन बृहद स्तर पर किया जाना है, इसलिए सभी संबंधित विभागों द्वारा सभी तैयारिया ससमय पूर्ण कर ली जाये।
बैठक में दिए गए निर्देश
1.प्रतिभाग करने वाले शिक्षण संस्थान के बच्चों के लिए आयोजन स्थल आवंटित कर दिया जाए, जिससे पता लग सके की किस स्कूल के बच्चों द्वारा किस स्थान पर प्रतिभाग किया जायेगा।
2.कार्यक्रम स्थलों पर सफाई कर्मी, गाड़ी इत्यादि की तैनाती, मास्क, ग्लब्स, थैले इत्यादि की व्यवस्था की जाये।
3.मेडिकल टीम एवं एम्बुलेंस की तैनाती की जाये।
नाविकों एवं गोताखोरों की सुरक्षा के दृष्टिगत तैनाती की जाए, सिविल डिफेन्स के वार्डन व सिंचाई विभाग के कार्मिकों की तैनाती की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये।
4.प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये। कार्यक्रम को बृहद बनाने हेतु जन सामान्य को जोड़ा जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here